Acchi Nind Ke Liye 7 Easy Tips: जल्दी सोने के आसान उपाय

Acchi-Nind-Ke-Liye-Easy-Tips-Insomnia-Thik-Karne-Ke-Gahrelu-Upaay-raat-mein-jaldi-sone-ka-tarika-asani-se-sone-ka-easy-tips-hindi
Jaldi Aur Aasani Se Sone Ke Aasan Uppay Aur Tips Hindi

नसोमनिया की बीमारी कई रूपों में सामने आती है। आमतौर पर यह किसी छिपी बीमारी का लक्षण है। कई लोगों को बिस्तर पर जाने के बाद काफी देर से नींद आती है, परंतु नींद आने के बाद ऐसे लोग देर तक सोते रहते हैं। 


कई लोगों को नींद तो आती है लेकिन बीच-बीच में टूटती रहती है, जबकि कई लोगों को कम समय तक नींद आती है। इनसोमनिया किसी भी उम्र में हो सकती है, यह महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों को भी होती है, ये पुरुषों की तुलना में महिलाएं इस बीमारी से वो अधिक ग्रस्त रहती हैं। 

इनसोमनिया कई कारण से हो सकती है जिनमें से एक कारण रेस्टलेस लेग सिन्ड्रोम है। ऐसे रोगियों की टांगें नींद में छटपटाती रहती हैं, जिससे दिमाग के अंदर नींद में बार-बार व्यवधान पड़ता है और बार-बार नींद खुलती रहती है। अधिक समय तक इस बीमारी से ग्रस्त रहने पर मरीज डिप्रेशन का भी शिकार हो जाता है, क्योंकि इनसोमनिया के लक्षण उसे मानसिक रोगी बना देते हैं। ऐसी स्थिति में उन्हें मानसिक इलाज की भी जरूरत पड़ जाती है।

यहाँ हम कुछ बहुत ही आसान उपाय बता रहे है, जिसे अपनाने से रात में आराम से और जल्दी सोने में मदद मिलेगी। 

अच्छी नींद के लिए इजी टिप्स:

सोने से पहले 

सोने से पहले या शाम के समय ज्यादा कॉफी या चाय न पीएं, क्योंकि चाय और कॉफी में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जिनसे उत्तेजना बढ़ती है और मस्तिष्क को जागृत कर देती है। ऐसे में नींद नहीं आने की समस्या हो सकती है। इसके अलावा नींद की दवाइयों से परहेज करना चाहिए।


सोने का समय 

अपने बिस्तर पर जाने और उठने का समय फिक्स करें, इससे आपका बॉडी अपना एक टाइम फिक्स कर लेगा और उस समय आपको सोने की आदत हो जाएगी और आपको खुद ही नींद आने लगेगी। कोशिश करें की देर रात तक न जागें। इससे नींद नहीं आती है।

देर रात तक जागने के कारण बॉडी हानिकारक एडेरेनाइन हार्मोन रिलीज़ करता है। इस कारन यह होता  है कि आपको नींद ही नहीं आएगी। एक निश्चित टाइम पर सोने का कोशिश करें। 


टीवी से तौबा 

सोने से आधे घंटे पहले टीवी, मोबाइल  व कंप्यूटर का यूज़ नहीं कीजिये क्योंकि टीवी, मोबाइल व कंप्यूटर की स्क्रीन से निकलने वाली लाइट हमारे बॉडी को ये एहसास दिलाती रहती है कि अभी भी दिन है। इस कारण हमारा बॉडी सोने वाला हॉर्मोन रिलीज़ नहीं क्र पता है और हम सो नहीं पाते है। 


गाने सुनें

म्यूजिक मैजिकल होता है। ये मन की थकान के साथ साथ शरीर की थकान को भी कम करने में मददगर है। सोने से पहले मधुर संगीत सुनें, नींद जल्दी आती है।


पंजों की मसाज 

खुद की अच्छी नींद के लिए पंजों की मसाज भी करें। दिनभर की थकान के बाद जब आप पैरों की मसाज करते हैं  तो इससे आपके पैर के मसल रिलैक्स्ड फील करते हैं और साथ ही शारीर की थकन भी दूर होती है जिससे आपको रेस्ट मिलता है और नींद अच्छी आती है।


योग व ध्यान 

अगर आप नियमित रूप से योग और ध्यान करती हैं तो रात में नींद न आने की समस्या कम होती है। योग आपके शरीर की थकान और तनाव को कम करता है, जिससे अच्छी नींद आती है।


स्नान करें

यदि आयुर्वेद की बात करें तो उसमें बताया गया है की सोने से पहले स्नान करने से बॉडी रिलैक्स हो जाता है और अच्छी नींद आती है।

✒️✒️✒️✒️✒️

.....

..... Acchi Nind Ke Liye 7 Easy Tips .....


Team: VARNAKSHAR